गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

"दीपावली विशेष =2013{श्री महालक्ष्मी पूजन }?"

"दीपावली विशेष =2013{श्री महालक्ष्मी पूजन }?"
-------श्रीगणेश लक्ष्मींद्र प्रभु ,ऋध्दि -सिद्धि दातार । आन विराजो काज मह कर दो मम उद्धार । ।
     ---3 /11 /2013 कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या दिन रविवार में श्री लक्ष्मी पूजन {दीपमाला }पर्व की मान्यता रहेगी । इस दिन शाम प्रदोष काल 18 -19 तक रहेगा जो व्यापारी बंधुओं के लिए उत्तम समय रहेगा । घर का विशेष पूजन स्वाति नक्षत्र रात्रि -11 -02 तक रहेगा -जो विशेष सुख शांति के साथ -साथ धन धान्य प्रदान करता है । विशेष सिद्धि के लिए --आयुष्मान योग मध्य रात्रि -3 -07 तक रहेगा- इस पूजन से आयु आरोग्य कि प्राप्ति होती है ।
  --------रविवार में स्वाति नक्षत्र से लुम्बक योग बनेगा । स्वाति नक्षत्र चल और चर संज्ञक माना जाता है --जिसमें चलत- खरीदना +बेचना चित्रकला ,शिक्षा ज्ञान जल से उत्पन्न वस्तुओं से लाभ प्राप्त होता है । अमावस्या महालक्ष्मी जी की उत्पत्ति तिथि और सौख्य समृद्धि कारक। हर्षोल्लास वृद्धि में सहायक मानी  जाती है । दीपावली के दिन + रात्रि में विशेष पूजन का विशेष फल भी प्राप्त होता है । इनकी कृपा से भंडार भरा रहता है । माँ लक्ष्मीजी इस दिन सभी के घरों में ,दुकानों में ,कारखाना ,उद्योग ,आफिस ,स्टोर ,इत्यादि जगहों का निरिक्षण करती हैं  प्रत्येक के भावों के अनुसार आशीर्वाद देती हैं और निवास भी वहाँ करती हैं ।साथ ही भक्ति करने वालों का भी निरिक्षण करती हैं ---अर्ध रात्रे भ्रमत्येव लक्ष्मी रा श्रयितुं गृहान ---जहाँ अच्छा लगता है वहीँ ठहर जाती हैं --अतः सभी अपने -अपने घरों को अलंकृत करते हैं पूजन करते हैं ।
   माँ लक्ष्मी जी की प्रतीक्षा इस दिन + रात्रि सभी को करनी चाहिए -तन ,मन और भावों को अर्पण करने चाहिए ।  "शुभ दीपावली "आपका ज्योतिष सेवा सदन मेरठ भारत ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें